गर्मियों में आपके बाल भी हो जाते हैं बेजान, तो आजमाएं मां के बताएं ये 5 DIY हेयर मास्क

[ad_1]

बढ़ती गर्मी के साथ बालों से जुड़ी समस्याएं भी बढ़ने लगती है। डैंड्रफ, ऑयली स्कैल्प, इंफेक्शन, रूखापन और बाल झड़ने जैसी समस्याएं आमतौर पर नजर आती हैं। यह सभी समस्याएं आपको चिड़चिड़ा बना सकती हैं। धूप में ऑफिस के लिए निकलने से लेकर तपती गर्मी में किचन में खाना बनाते वक्त भी आपके स्कैल्प से आ रहा पसीना बालों को डैमेज कर सकता है। ऐसे में अपने बालों की उचित देखभाल करना बहुत जरूरी है।

आप में से कई महिलाएं बालों पर तरह तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का प्रयोग करती होंगी। परंतु आपको बता दें कि ये सभी प्रोडक्ट आपके बालों को हैल्दी रखने की जगह और ज्यादा डैमेज कर सकते हैं। क्या आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान हैं, तो डोंट वरी, हम लेकर आए हैं, मां के नुस्खे से बने यह पांच घरेलू हेयर मास्क (5 DIY hair mask) जिसकी मदद से इस गर्मी अपने बालों को रख सकती है सुपर हेल्दी।

गर्मियों में क्यों खराब हो जाते हैं बाल

गर्मी के मौसम में स्कैल्प से पसीना आना बालों की समस्याओं का एक बड़ा कारण हो सकता है। साथ ही सूरज की किरणें भी आपके बालों के लिए हानिकारक होती हैं। सूरज की किरणों में मौजूद युवी रेज आपके स्कैल्प को बुरी तरह प्रभावित करती है। जिससे बाल डैमेज और बेजान हो जाते हैं। गर्मी के मौसम में बालों की नमी छिन जाती है, जिसके कारण बाल तेजी से झड़ते हैं। वहीं रुखेपन की वजह से स्कैल्प से जुड़े इंफेक्शन का भी खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में बालों की खास देखभाल करने का प्रयास करें। साथ ही अपने खानपान की आदतों को भी संतुलित रखना जरूरी है।

Dry aur dead hair ke liye try kare ye gharelu hair maskगर्मियों में बढ़ती है बाल टूटने की समस्या। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां है आपके हेयर प्रॉब्लमस के 5 हैल्दी सॉल्यूशन्स

1. एलोवेरा हेयर मास्क

सूरज की किरणें और अधिक पसीना आने से गर्मियों में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। साथ ही ब्रेकेज, डैमेज, दोमुंहे बाल और रूखापन जैसी समस्याएं सामने आती हैं। ऐसे में एलोवेरा आपकी मदद कर सकता है। एलोवेरा में पर्याप्त मात्रा में पानी मौजूद होता है, जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेटेड रखता है।

कैसे बनाएं

उचित परिणाम के लिए सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार स्कैल्प और बालों में एलोवेरा जेल लगाएं। इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज आपके स्कैल्प को हेल्दी रखती हैं। तेज धूप के कारण क्यूटिकल्स रूखी और बेजान हो जाती हैं। एलोवेरा क्यूटिकल्स को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

2. मेथी दाने का पेस्ट

गर्मियों के मौसम में बाल झड़ने और डैंड्रफ की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में प्रोटीन और निकोटीनिक एसिड से भरपूर मेथी के दाने आपके बालों के लिए फायदेमंद रहेंगे।

कैसे बनाएं

मेथी के दानों को रात भर पानी में डुबोकर रख दें उसके बाद इसका एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इस पेस्ट को 30 से 40 मिनट तक लगाए रखें, उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें। यह आपके बालों को मजबूत बनाता है, साथ ही डैंड्रफ की समस्या को भी कम करने में मददगार रहेगा। उचित परिणाम के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार इसका प्रयोग जरूर करें।

methi aapke baalon ko rakhegi healdyमेथी का हेयर पैक बालों को रखेगा हैल्दी। चित्र सूटरस्टॉक।

3. नारियल तेल और नींबू की मसाज

नारियल तेल और नींबू का रस गर्मी के मौसम में बालों को हेल्दी रखने का एक सबसे प्रभावी तरीका है। नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जो स्कैल्प से डैंड्रफ को साफ करने में मदद करता है। साथ ही नींबू में मौजूद एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज गर्मियों में होने वाले स्कैल्प इन्फेक्शन में फायदेमंद रहेंगे।

कैसे बनाएं

नारियल तेल में नींबू का रस मिलाएं और अपने स्कैल्प पर हल्के हांथों से मसाज करें। नारियल का तेल प्रोटीन, मिनिरल्स के साथ बालों के लिए जरूरी पोषक तत्वो का एक अच्छा स्रोत होता है। यह सभी पोषक तत्व बाल झड़ने, रुखापन और बेजान बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद पोटेशियम हेयर ग्रोथ को भी बूस्ट करता है।

nariyal ka tel ke faydeइस गर्मी नारियल तेल के साथ बालों को बनाये मजबूत और मुलायम। चित्र: शटरस्टॉक

4. चुकंदर हेयर मास्क

सेहत को लेकर चुकंदर के फायदों के बारे में आप सभी ने सुना होगा, परंतु यह केवल आपकी सेहत ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। विटामिन सी, फोलेट, मैंगनीज, बेटाइन और पोटैशियम से भरपूर चुकंदर, गर्मियों में आपके बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता। बाल झड़ने की समस्या शरीर में विटामिन सी की कमी से होती है, ऐसे में विटामिन और मिनरल से भरपूर चुकंदर का सेवन भी आपके बालों के लिए उतना ही महत्वपूर्ण होता है। चुकंदर को दो तरह से अपने बालों पर लगा सकती हैं।

कैसे बनाएं

पहला तरीका यह है, कि इसके रस से स्कैल्प तथा बालों में अच्छी तरह मसाज करें। वहीँ चुकंदर का एक पतला पेस्ट बनाएं, यदि चाहें तो इसमें कॉफी भी ऐड कर सकती है। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा लें और कम से कम 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। अब हल्के गुनगुने पानी से अपने बालों को धोएं। यह घरेलू नुस्खा बाल झड़ने की समस्या में कारगर होने के साथ ही आपके स्कैल्प के डेड स्किन सेल्स को हटाता है और उसे मॉइस्चराइज़ रखने का भी काम करता है। यह डैंड्रफ की समस्या में भी कारगर माना जाता है। उचित परिणाम के लिए कम से कम सप्ताह में एक बार इस हेयर मास्क का प्रयोग जरूर करें।

dahi aur neembo baalon ko rakhenge dandruff freeदही, और नींबू बालों को बनाएंगे डैंड्रफ फ्री। चित्र : शटरस्टॉक

5. दही से बना मास्क

गर्मी में डैंड्रफ ज्यादातर ऑयली स्कैल्प को प्रभावित करता है। पसीना और ऑयली स्कैल्प मिलकर डैंड्रफ का रूप ले सकते है। जिसकी वजह से इंफेक्शन और खुजली होने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं यह आपके कमजोर बालों का भी एक कारण हो सकता है। ऐसे में आपके लिए सबसे आसान घरेलू नुस्खा दही से बना मास्क रहेगा। दही लगभग सभी के घरों में उपलब्ध होता है। इसे प्रयोग में लाना भी उतना ही आसान है।

कैसे बनाएं

दही और नींबू के रास को मिलाकर एक हेयर मास्क तैयार करें। इसे सप्ताह में कम से कम 2 बार हेयर वॉश करने से पहले अपने स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। उसके बाद 20 से 25 मिनट वैसे ही रहने दें, बाद में इसे अच्छी तरह साफ कर लें। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड डैंड्रफ पैदा करने वाले फंगस को कम कर्म में मदद करते हैं। वहीं दही की तासीर ठंडी होती है, जो आपके स्कैल्प को ठंडक पहुंचाने में भी मददगार हो सकती है।

यह भी पढ़ें: बाल सफेद होने लगे हैं तो अपनी डाइट को करे चेक, ये 9 सुपरफूड्स हैं या नहीं

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published.