Instant Breakfast Recipes for kids make these healthy and tasty breakfast for children

[ad_1]

बच्चों को खाना खिलाना किसी चैलेंज से कम नहीं है। बच्चों को खाना खिलाने में सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह होती है कि बच्चे आसानी से हेल्दी चीजें नहीं खाते। वहीं, अगर वे कुछ खाने को राजी भी हो जाते हैं, तो फिर उनका मूड बदलते हुए टाइम नहीं लगता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि बच्चों को ऐसी चीजें दी जाएं, जो न सिर्फ जल्दी बनकर तैयार हो जाएं बल्कि हेल्दी भी हो। हम आपको बता रहे हैं कुछ हेल्दी इंस्टेंट रेसिपीज। 

कुकाम्बर सैंडविच 

इसे बनाने के लिए दो ब्रेड स्लाइस लें, उन्हें पिघला हुआ मक्खन, टोमैटो केचप और मेयोनेज़ के साथ लेयर करें। इसके बाद एक स्लाइस में खीरा, गाजर और टमाटर के स्लाइस डालें। नमक, काली मिर्च, चिली फ्लेक्स, ऑरिगेनो छिड़कें और दूसरे से ढक दें। सैंडविच मेकर में टोस्ट करें या आप ऐसे भी सर्व कर सकते हैं।

 

आटा मग केक 

एक माइक्रोवेव सेफ कप लें और उसमें 4 टीस्पून मैदा, 4 टेबलस्पून चीनी, 1/4 टीस्पून बेकिंग सोडा, 4 टेबलस्पून दूध, 1 टेबलस्पून कुकिंग ऑयल और 1/4 टीस्पून वेनिला एसेंस मिलाएं। इन सभी को मग में मिलाएं, और पहले से गरम ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर 7-10 मिनट के लिए बेक करें और आपका घर का बना आटा मग केक तैयार है।

संबंधित खबरें

 

मसाला कॉर्न 

मसाला कॉर्न  बनाने के लिए एक कप गुठली को 3-4 मिनट के लिए भाप दें, उन्हें मिक्सिंग बाउल में डालें। साथ में 2 टेबलस्पून पिघला हुआ मक्खन, नमक, काली मिर्च स्वादानुसार, 1 टीस्पून चिली फ्लेक्स, 1 टेबलस्पून अजवायन और 1 टेबलस्पून नींबू का रस। अच्छी तरह मिला लें और आपका मसाला कॉर्न तैयार है।

अजवायन पराठा 

1 कप मैदा, 1 टेबल स्पून अजवायन, नमक, 1 टीस्पून हल्दी पाउडर और थोडा सा लाल मिर्च पाउडर मिलाकर नरम आटा गूंंद लें। बेलन और सूखे आटे की मदद से परांठे बेल लें। घी या तेल लगाकर सेंक लें। यह स्वादिष्ट पराठा दही और अचार के साथ लंच में भी बहुत अच्छा लगता है।

 

रोटी रोल 

बची हुई रोटी लें, उस पर थोड़ा-सा घी या मक्खन लगाकर तवे पर गरम करें। इस बीच, आधा कप तले हुए पनीर, ½ प्याज, नमक, काली मिर्च, मिर्च के गुच्छे, नींबू का रस और हरा धनिया का मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को एक पैन में 2 मिनट तक भूनें और रोटी के बीच में रखकर रोल कर दें।

 

उपमा 

एक पैन में 2 छोटी चम्मच तेल, 1 छोटी चम्मच राई, 6-7 करी पत्ते डाल दें। अब 4 टेबल स्पून मूंगफली डालें और 50 सेकंड के लिए भूनें। अब इसमें कटा हुआ ½ प्याज, ½ गाजर और ½ शिमला मिर्च डालें। पैन को ढककर 2 मिनट तक पका ले। अब, 1/2 कप सूजी डालें और मिला लें। इसे 3-4 मिनट के लिए भूनें। नमक, काली मिर्च और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद 1 कप पानी डालें और पानी सोखने तक पकाएं। ताजे हरे धनिए से सजा लें।

बच्चों को ब्रेकफास्ट में खिलाएं बनाना पैनकेक

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published.