Mint Chicken Tikka Recipe in restaurant style

[ad_1]

वीकेंड पर अगर आपका मन कुछ स्पेशल खाने का कर रहा है, तो आप मिंट चिकन टिक्का बना सकते हैं। इस रेसिपी को रेस्टोरेंट स्टाइल में बनाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। मिंट चिकन गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली डिश है क्योंकि पुदीने की ग्रेवी में बनने की वजह से इसे खाने से डाइजेशन ठीक रहता है। वहीं, अगर आप नॉनवेज बनाते समय पुदीने की कुछ पत्तियां भी इसमें डाल देते हैं, तो इससे डिश का स्वाद तो बढ़ता ही है, साथ में हेल्थ के लिहाज से भी यह डिश अच्छी बन जाती है। 

मिंट चिकन टिक्का बनाने के लिए सामग्री-

700 ग्राम चिकन बोनलेस

पुदीना पेस्ट करने के लिए 6 बड़े चम्मच कुटा हुआ

2 बड़े चम्मच पिघला हुआ मक्खन

आवश्यकता अनुसार नमक

मैरिनेशन के लिए

2 अंडे

6 बड़े चम्मच चीज़ स्प्रेड

1 1/2 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट

4 बड़े चम्मच नीबू का रस

काजू पेस्ट करने के लिये 6 बड़े चम्मच कुटा हुआ

1 1/2 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट

1 1/2 छोटा चम्मच हरी इलायची पाउडर

1 1/2 छोटा चम्मच सफेद मिर्च पाउडर

मिंट चिकन टिक्का बनाने की विधि- 

इस स्वादिष्ट रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले चिकन के बोनलेस पीस को धोकर कुछ देर के लिए सूखने दें। दूसरी तरफ एक बाउल लें और उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, नीबू का रस और नमक डालें। इसे अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को चिकन के टुकड़ों पर सावधानी से लगाएं। इसे कुछ देर के लिए मैरिनेट होने दें। फिर, चिकन के टुकड़ों पर सफेद मिर्च पाउडर, हरी इलायची पाउडर, काजू पेस्ट, चीज़ स्प्रेड, पुदीना पेस्ट और फेंटे हुए अंडे डालें। इसे लगभग 3-4 घंटे के लिए मैरिनेट होने दें।

ध्यान दें कि चिकन के टुकड़ों को क्रश न करें। अब इन चिकन पीसेस को स्कूवर पर रखकर तंदूर में अच्छी तरह से भून लें। आप उन्हें कुछ पिघला हुआ मक्खन लगा सकते हैं। इसके पक जाने के बाद, टिक्के के टुकड़ों को हटा लें। अपनी मनपसंद चटनी या अपनी पसंद की चटनी के साथ गरमागरम परोसें। 

संबंधित खबरें

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published.