Summer Health Summer Drinks Keep Your Body Cool And Hydrated Drinks With Vitamin And Nutritions

[ad_1]

Summer Drinks: तेज धूप और गर्मी में कुछ ठंडा पीने का मन करता है. गर्मी की वजह से पूरे दिन प्यास लगती और गला सूखता रहता है. खाना खाने का तो मन ही नहीं करता है. बस दिनभर कुछ तरल पदार्थ पीते रहने की इच्छा होती है. गर्मी से बचने के लिए डॉक्टर भी लिक्विड डाइट लेने की सलाह देते हैं. गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आपको डाइट में कुछ ड्रिंक्स जरूर शामिल करने चाहिए. आप स्वाद और सेहत से भरपूर इन पेय पदार्थों को पी सकते हैं. इससे इम्यूनिटी मजबूत होगी और शरीर स्वस्थ रहेगा. ये हैं गर्मी में राहत देने वाले 5 ड्रिंक

1- बेल का शरबत- गर्मियों में बेल का शरबत बहुत फायदेमंद होता है. बेल में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जिससे पेट और पाचन अच्छा रहता है. बेल में विटामिन-सी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. गर्मी में लू से बचने के लिए बेल का शर्बत जरूर पिएं. 

2- कच्चे आम का पन्ना- कच्चे आम का पन्ना लू और गर्मी से राहत पहुंचाता है. आम में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी  को मजबूत बनाता है. आम खाने से शरीर भी ठंडा रहता है. आप आम पन्ना बनाने के लिए कच्चा आम, जीरा पाउडर, काला नमक और गुड़ लें.  आप आम को उबालकर पल्प निकालकर उसमें ये सभी चीजें मिक्स कर लें. ठंडा आम पन्ना पीने में बहुत स्वादिष्ट लगता है.  

3- पुदीना लस्सी- गर्मियों में छाछ और लस्सी काफी फायदेमंद होती है. पेट के लिए पुदीना लस्सी काफी अच्छी रहती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है. इन सभी चीजों से इम्यूनिटी बढ़ती है. दही में प्रो-बायोटिक्स होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. 

4- नारियल पानी- शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी जरूर पीना चाहिए. नारियल पानी पीने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. नारियल पानी में काफी कम कैलोरी होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. नारियल पानी में विटामिन सी, मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं.  

5- तरबूज का शरबत- हीट को बीट करने के लिए तरबूज से बना ड्रिंक भी पी सकते हैं. ये स्वाद में काफी अच्छा और सेहतमंद होता है. तरबूज के शरबत से इम्युनिटी बढ़ती है. तरबूज के जूस में थो़ड़ा काला नमक और चीनी मिक्स कर लें. आप चाहें तो स्वाद के लिए पुदीना भी डाल सकते हैं. थोड़ा नींबू का रस डालकर ठंडा-ठंडा सर्व करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Kitchen Hacks: घर में बनाएं पान ठंडाई, इसके आगे एसी-कूलर की ठंडक भी हो जाएगी फेल

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published.