what is right time to wash hair

[ad_1]

बार-बार धोने से बालों का झड़ना, फ्रिजी होना, स्कैल्प का सूखना, सूजन और जलन हो सकती है। इसलिए जब भी आपको अपने बाल चिपके या ग्रीसी महसूस हों, तो समझ लें कि बालों को धोने का समय आ गया है। हेल्थ शॉट्स ने त्वचाविज्ञान क्लिनिक के संस्थापक और अध्यक्ष डॉ निवेदिता दादू से बात की, जिन्होंने यह बताया है कि बाल धोने का सही समय क्या है।

यहां बताया गया है कि आपको अपने बालों को कब धोना है:

1. बिल्ड अप की तलाश करें

यदि आपके बालों को धुले हुए बहुत दिन हो गए हैं तो आपको अपने बालों में बिल्ड अप नज़र आने लगेगा। स्प्रे, सीरम और स्टाइलर्स को अपने बालों में जमा न होने दें। इसकी वजह से आपके बाल झड़ भी सकते हैं।

2. अगर आपको अपने बाल चिपचिपे लगें

जब बाल बहुत अधिक तैलीय हो जाएं, तो समझ जाएं कि समय आ गया है कि आपको अपने बालों को धोना चाहिए। आप अपने बालों को धोने के लिए जितनी देर प्रतीक्षा करेंगी, वे उतने ही अधिक ऑयली हो जाएंगे। जैसे-जैसे तापमान बढ़ेगा, आप न केवल तेल बल्कि पसीने और प्रदूषकों से भी निपटेंगे।

3. अगर आपके बालों में गांठें हैं

तेल, पसीना या डैंडरफ के कारण आपकी स्कैल्प या बालों में गांठें बन सकती हैं। जब बाल कंघी करते समय उलझने लगें, तो समझ जाएं कि इन्हें वॉश करने का समय आ गया है।

4. गंध पर ध्यान दें

यदि आपके बालों से सुगंधित गंध नहीं आ रही है, तो यह आपके बालों को धोने का समय हो सकता है। यदि आपके बालों से सीधे-सीधे अप्रिय गंध आती है, तो यह आपके बालों को धोने का समय है।

apne baalon par dhyaand deinअपने बालों पर ध्यान दें। चित्र: शटरस्टॉक

5. अगर आपके कर्ल और वेव्स स्ट्रेट हो गए हैं

यदि आपके बाल घुंघराले हैं, लेकिन वह सीधे होने लगे हैं, तो यह तेल स्राव के कारण है। यह दर्शाता है कि आपको अपने बालों को वॉश करने की ज़रूरत है।

अगर आप अपने बालों को बहुत ज्यादा धोती हैं तो क्या होता है?

1. यह आपके बालों को सुखा सकता है

बार-बार शैंपू करने से बाल खराब हो सकते हैं। अपने बालों को बार-बार धोने से बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं और सिर की त्वचा में जलन हो सकती है।

2. यह बालों को नुकसान पहुंचा सकता है

बालों में शैम्पू या कंडीशनर को लगाने की प्रक्रिया बालों के क्यूटिकल को नुकसान पहुंचा सकती है, जो स्कैल्प की बाहरी परत होती है।

3. शैम्पू चमक को दूर कर सकता है

बालों को बहुत अधिक धोने के कारण यह सूख जाते हैं, जिससे बाल सुस्त दिखते हैं और आपके लॉक्स से चमक दूर हो जाती है।

4. यह आपको स्प्लिट एंड्स दे सकता है

अपने बालों को बहुत ज्यादा धोने से कंघी करना मुश्किल हो जाता है और दोमुंहे बाल होने की संभावना बढ़ जाती है।

5. यह आपकी स्कैल्प को परेशान कर सकता है

संवेदनशील स्कैल्प वाली महिलाओं को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। डिटर्जेंट के संपर्क में आने से स्कैल्प पर जलन हो सकती है। कुछ लोगों को बार-बार बाल धोने से रैशेज और खुजली हो सकती है।

तो लेडीज, अपने बालों को धोने से पहले इन कारकों पर विचार करें।

यह भी पढ़ें : महत्वपूर्ण है आपकी उम्र का तीसरा दशक, रुखी त्वचा और झुर्रियों से बचने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published.